Important Terminologies in Unity Part 3

There are links on this site that can be defined as affiliate links. This means that I may receive a small commission (at no cost to you) if you purchase something through the links provided on this website.

For details Click here.
Unity Terminologies part 3 from chapter 1

Scene Gizmo:- 

Important Terminologies in Unity Part 3 मे कुछ इम्पॉर्टन्ट टूल्स पढ़ेंगे जैसे की गिज्मो।

ये हमें ऑब्जेक्ट को किस डायरेक्शन में रखना है ये इस चीज में मदद करता है।  

दरअसल गिज्मो की मदद से हम लोग सीन में डायरेक्शन को डिफाइन करते हैं । 

गिज्मो की मदद से ही आप पता कर सकते हैं की सीन व्यू में ऑब्जेक्ट कि एक्सिस के अलांग रखा गया है। 

गिज्मो में आपको x y z axis दिखाई देते हैं जो की अलग-अलग कलर में रंगे हुए हैं। 

जब आप गिज्मो के किसी एक्सेस पर क्लिक करते हैं तो आपको उसी एक्सेस के अलांग सीन दिखाई देने लगती है । वहीं अगर आप किस्म के अंदर मौजूद जो बॉक्स होता है वहां पर अगर आप क्लिक करते हैं तो आपको यहां पर दो मोड दिखाई देते हैं एक आइसो मोड है दूसरा है पर्सपेक्टिव मोड । 

आइसो मोड का मतलब होता आइसोमेट्रिक।  

यह 3D व्यू होता है जिसमें कोई पर्सपेक्टिव अप्लाइड नहीं होता है। 

वही पर्सपेक्टिव मोड भी  3D मोड होता है लेकिन इसमें पर्सपेक्टिव अप्लाइड होता है।  

Game view :- 

गेम व्यू में आपको तीन बटन दिखाई देते हैं play , pause और step। 

यहां पर गेम को रन करके दिखाने के लिए आपके पास यह तीन बटन होते हैं।  

play :- 

सबसे पहले play बटन होता है प्ले बटन की मदद से आप करंट सीन को run कर सकते हैं। 

गेम की जो करंट सीन है जहां पर सारे कंट्रोल्स होते हैं। वह काम कर रहे हैं कि नहीं कर रहे हैं यह चीज आप प्ले बटन को क्लिक करके पता कर सकते हैं। 

pause :- 

इसके बाद pause बटन होता है जिसके जरिए आप करंट रनिंग सेन को या गेम को रोक सकते हैं। 

Step :- 

इसके बाद Step बटन होता है । इसका इस्तेमाल डीबगिंग में होता है । इसका मतलब यह होता है कि आप अपने करंट रनिंग प्रोग्राम को बार-बार स्टेप पर क्लिक करके उसको स्टेप बाय स्टेप उसकी वर्किंग को देख सकते हैं।  मतलब कहने का यह है कि आपका जो गेम है मतलब जो सीन है वह तेजी से चल रही होती है तो उसको अपनी हिसाब से चलने के लिए आप स्टेप को बार-बार क्लिक करके देख सकते हैं कि हर एक स्टेप पर गेम कैसे चल रहा है।  

Aspect drop-down :-

Important Terminologies in Unity Part 3 के अंतिम टोपिक मे हम लोग बात करते हैं Aspect drop down की। इसके जरिए किसी रनिंग गेम के व्यू को हम चेंज कर सकते हैं।  इसके लिए हम एस्पेक्ट ratio चेंज करते हैं । इसमें बाय डिफ़ॉल्ट फ्री एस्पेक्ट सेट  होती है। 

Arvind

Arvind Kumar is a seasoned educator and expert in programming, game development, mobile app creation, and website development. With a career spanning over 10 years, he has dedicated his life to empowering individuals with the knowledge and skills needed to thrive in the ever-evolving tech landscape. Specializing in simplifying complex programming concepts, Arvind has helped thousands of students—ranging from beginners to advanced learners—master the art of coding. Whether it's building immersive games, designing intuitive mobile apps, or crafting modern, responsive websites, he combines technical expertise with a flair for creativity to make learning both engaging and practical. Beyond teaching, Arvind actively contributes to the tech community by developing open-source projects, delivering impactful workshops, and staying at the forefront of emerging technologies. His approach emphasizes real-world applications, ensuring that learners gain not only theoretical knowledge but also the confidence to tackle professional projects. When not teaching or coding, Arvind enjoys exploring new tools and frameworks, playing games for inspiration, and collaborating with like-minded innovators. He believes that technology is a powerful tool for change, and [their] mission is to help others harness its potential to create, innovate, and succeed.

Leave a Reply