Important terms of Unity Part 8

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mesh materials shaders textures in unity part 8

मॉडल, मैटेरियल्स और टेक्सचर:-

Important terms of Unity Part 8 के इस चैप्टर में हम लोग देखने वाले हैं,मॉडल, मैटेरियल्स और टेक्सचर को । 2D ग्राफ की अगर हम लोग बात करें,तो यह ग्राफ स्प्राइट से मिलकर बनता है। 

यहां पर स्प्राइट का मतलब है फ्लैट इमेज । 

2D गेम में जब इन स्प्राइट इमेज के एक प्वाइंट को हम लोग चेंज करते हैं,एक सीक्वेंस में। 

तब यह इमेज चलती हुई प्रतीत होती हैं।  

Meshes:-

इसके बाद बात करते हैं meshes की। 

Mesh क्या होते हैं?

mesh इंटरकनेक्टेड ट्राएंगल्स की एक सीरीज होती है। 

यह meshes एक दूसरे से कनेक्ट होकर एक स्ट्रिप बनाती हैं।  

और इन strips  से मिलकर ही एक complex ऑब्जेक्ट बनता है। 

अब यहां पर एक क्वेश्चन नहीं उठता है कि क्या जितने भी 3D ऑब्जेक्ट्स हैं वह पूरी तरीके से ट्रायंगल से मिलकर बनते हैं? 

तो इसका उत्तर है हां। 

कंप्यूटर ऑब्जेक्ट को जब प्रोसेस  करता है तो ऑब्जेक्ट से पहले उसे बोलते हैं कि ग्राफिक्स को कंप्यूटर प्रक्रिया करता है।  

ग्राफिक्स क्या होता है? 

ये सीरीज आफ प्वाइंट्स होता है 

और पॉइंट्स क्या होते हैं ?

ये वर्टेक्स होते हैं। और और तीन वर्टेक्स मिलकर एक ट्रायंगल बनाते हैं।  

दो ट्रायंगल बनाने के लिए हमें एक और वर्टेक्स की जरूरत पड़ती है। 

यानी दो ट्रायंगल हम चार वर्टेक्स से बना सकते हैं। 

और तीन ट्रायंगल बनाने के लिए हमें 5 वर्टेक्स की जरूरत पड़ती है। 

इस तरीके से हम ट्रायंगल की स्ट्रिप बनाकर पूरे 3D ऑब्जेक्ट को तैयार कर सकते हैं। 

उसका मॉडल बना सकते हैं क्योंकि यही ट्रायंगल की स्ट्रिप ऑब्जेक्ट की मेष बनाकर हमें देता है। 

Model:-

तो इस तरह से मेष में सारे पॉइंट्स और लाइन होती हैं, जो की ऑब्जेक्ट के 3d शॉप को डिफाइन करते हैं।  

मेष को हम लोग मॉडल भी बोल सकते हैं और यह थोड़ा सा बड़ा होता है 

मतलब एक ऑब्जेक्ट का मॉडल ऐसा होता है कि ऑब्जेक्ट का सारा मेष इसमें मौजूद होता है। 

तो Important terms of Unity Part 8 के अंत मे बड़ी डेफिनेशन के रूप में हम लोग देखे तो मॉडल एक ऑब्जेक्ट है जिसमें मेष एनीमेशन टेक्सचर्स शेडर्स और मैटेरियल्स मौजूद होते हैं।

Arvind

Arvind Kumar is a seasoned educator and expert in programming, game development, mobile app creation, and website development. With a career spanning over 10 years, he has dedicated his life to empowering individuals with the knowledge and skills needed to thrive in the ever-evolving tech landscape. Specializing in simplifying complex programming concepts, Arvind has helped thousands of students—ranging from beginners to advanced learners—master the art of coding. Whether it's building immersive games, designing intuitive mobile apps, or crafting modern, responsive websites, he combines technical expertise with a flair for creativity to make learning both engaging and practical. Beyond teaching, Arvind actively contributes to the tech community by developing open-source projects, delivering impactful workshops, and staying at the forefront of emerging technologies. His approach emphasizes real-world applications, ensuring that learners gain not only theoretical knowledge but also the confidence to tackle professional projects. When not teaching or coding, Arvind enjoys exploring new tools and frameworks, playing games for inspiration, and collaborating with like-minded innovators. He believes that technology is a powerful tool for change, and [their] mission is to help others harness its potential to create, innovate, and succeed.

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